Latest Home Decor : स्टाइल और आराम को जोड़ने वाले 4 मुख्य विशेषताएँ

Home Decor

‘आधुनिक’ और ‘मॉडर्न’ शब्द अक्सर प्रयोग किए जाते हैं, हालांकि, घरेलू Home decor और फर्नीचर डिज़ाइन की दुनिया में वे एक ही नहीं हैं। एचटी लाइफस्टाइल की ज़राफ़शान शीराज के साथ एक साक्षात्कार में, वरुण पोद्दार, वोक्स इंडिया के संस्थापक, ने समझाया, “डिज़ाइन में ‘मॉडर्निज़म’ उस संवेग को संदर्भित करता है जो 20वीं सदी की शुरुआत में शुरू हुआ था।

इसने उस आवासीय शैलियों को समाप्त किया जो पहले मौजूद थीं – भारी रेशे, लकड़ी के रंग और नक़्काशी को छोड़कर, इसने सरलता की विशेषताओं और खुले स्थानों को अपनाया और कार्यक्षमता को अधिकतम करने पर ध्यान केंद्रित किया।

फर्नीचर में सीधी रेखाएँ भी इस डिज़ाइन की मुख्य विशेषता हैं। दूसरी तरफ, ‘आधुनिक’ शैली, जैसा कि नाम सुझाता है, वर्तमान में प्रचलित रहने वाले प्रवृत्तियों को संकेत करती है। इसलिए, ‘आधुनिक’ Home decor तब से लेकर लेट 1970 की शुरुआत से लेकर एक स्थिर वृद्धि की स्थिति में रहा है।

स्थिर ‘मॉडर्न’ शैली के विपरीत, आधुनिक घरेलू सजावट में विभिन्न कालों और शैलियों के तत्वों को सम्मिलित किया गया है एक समग्र सरल थीम में। आधुनिक घरेलू सजावट की पहचान विविधता और अनुकूलन में है, जो घर के मालिकों को स्टाइल के विभिन्न संयोजन से व्यक्तिगत स्वाद को प्रतिबिंबित करने की स्वतंत्रता प्रदान करती है।” उन्होंने आधुनिक शैली की कुछ मुख्य विशेषताओं पर ध्यान दिया।

1. न्यूनतम Home Decor

home decor
source : Pinterest/image

अंतरिक्ष स्वयं ही आधुनिक शैली में एक सजावटी विशेषता है, और इसे प्राप्त करने के लिए न्यूनतम सजावट आवश्यक है। सरल और साफ कटिंग वाले फर्नीचर डिज़ाइन, साफ रेखाओं और स्मूथ सर्फेस के साथ, आदर्श होते हैं। अभिनव इनफ्राटॉप सीलिंग सिस्टम, छतों और छतों को एक अनूपरूपी और तंग करने का एक व्यावसायिक और परेशानी मुक्त तरीका है। परिणाम स्वर्णिम और हवादार कमरे हैं जो खुलापन को दर्शाते हैं और कमरे की अन्य विशेषताओं को बेहतर रूप से प्रकट करने की संभावना होती है।

2. विरोधी तत्व in Home Decor

Source : Pinterest/ Image

असममित डिज़ाइन और धाराप्रवाह विपरीतताएँ आधुनिक शैली में मॉडर्न परंपरा से अधिक हैं। विभिन्न समापनों और बनावटों को एक साथ लाना एक दृश्यमान लुक बनाता है जो प्राकृतिक और मानव निर्मित के बीच सेतु बनाता है, और एक समयहीन, स्वागतपूर्ण वातावरण बनाता है। सर्वोच्चता की बोलड, वक्तवादी वस्तुओं को सरल फर्नीचर के साथ जोड़ना स्थान को और गहरापन प्रदान करता है।

3. Home Decor चुनिंदा गर्म रंग

Source : Pinterest/ Image

‘सॉफ्ट’ आधुनिक फर्नीचर पारंपरिक सामग्रियों को शामिल करते हैं, जैसे कि ‘गर्म’ सामग्रियाँ जैसे कि हार्डवुड, ‘ठंडे’ सामग्रियों जैसे कि धातु पसंद की जाती है। धनी लकड़ी के रंग एक अधिक आरामदायक वातावरण बनाने में मदद करते हैं और स्थान को प्रकृति के साथ बेहतर रूप से मेल खाने में समर्थ होते हैं

4. कार्यक्षमता और आराम

समकालीन घर की सजावट कार्यक्षमता और आराम को महत्वपूर्ण महत्व देती है। एर्गोनोमिक डिज़ाइन के साथ स्टाइलिश फर्नीचर – जिसमें काठ का समर्थन, गद्देदार बैठने की जगह और समायोज्य हेडरेस्ट शामिल हैं – यह सुनिश्चित करता है कि सौंदर्य अपील आराम और भलाई की कीमत पर नहीं है। कॉफी टेबल और अन्य फर्नीचर के टुकड़ों के भीतर भंडारण स्थान न केवल सुविधा बढ़ाते हैं, बल्कि अव्यवस्था-मुक्त अंदरूनी सुनिश्चित करने में भी मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Top 5 Smart Phones Under 10000
10 Projects of Sonarika Bhadoria 10 Benefits of Eating Guava From relationships, and affairs to the secret wedding of Surveen Chawla Movies in which Nataša Stanković appeared एक घटना ने पूरी तरह बदल दी चंद्रचूड़ सिंह की जिंदगी