Gallbladder Cancer : चरण, कारण, जोखिम कारक, लक्षण, निदान, उपचार, रोकथाम टिप्स

Gallbladder Cancer

Gallbladder Cancer: विशेषज्ञ ने चरण, कारण, लक्षण, निदान, उपचार, और गॉलब्लैडर कैंसर के लिए रोकथाम टिप्स के 7 तथ्यों को जानने की सलाह दी।

जब कैंसर कोशिकाएँ गॉलब्लैडर में अनियंत्रित रूप से बढ़ना और गुणा होना शुरू करती हैं, तो Gallbladder Cancer विकसित होता है जहाँ इन कोशिकाओं द्वारा बनाए गए ट्यूमर अन्य शारीरिक क्षेत्रों में फैलने की संभावना रखते हैं। “भारत में Gallbladder Cancer का एपिडेमियोलॉजी” शीर्षक एक मेडिकल जर्नल में 2019 के अगस्त में प्रकाशित एक पेपर के अनुसार गॉलब्लैडर कैंसर (GBC) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, और इसका 10% विश्व GBC बोझ भारत को दिया जाता है, जो GBC की अधिक घटना वाला एक क्षेत्र है।

Gallbladder Cancer की जीवनकाल की दरें रोगी और बीमारी के चरण पर निर्भर करती हैं, जहाँ पांच साल तक जीवन की दर उन व्यक्तियों के लिए 66% है जिन्हें प्रारंभिक निदान और उपचार मिलता है। वहीं, देर से निदान प्राप्त करने वाले केवल 2% रोगी पांच वर्ष या उससे अधिक समय तक जीवित रहते हैं।

एक मुख्य योगदानी फैक्टर जो खराब पूर्वानुमान में सहायक है, वह GBC की जानकारी और इस मैलिग्नेंसी के बोझ को समझने की कमी से होता है। एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक साक्षात्कार में, डॉ। मनीष शर्मा, एक्शन कैंसर हॉस्पिटल, नई दिल्ली के वरिष्ठ चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट और फरीदाबाद कैंसर केयर क्लिनिक के वरिष्ठ ऑन्कोलॉजिस्ट ने कहा कि इस भयानक मैलिग्नेंसी को समझना आम लोगों और सामान्य चिकित्सकों के लिए महत्त्वपूर्ण है, जो सामान्यतः पहला संपर्क बनाते हैं।

1. Gallbladder Cancer के लक्षण और संकेत

कैंसर के प्रारंभिक चरण संकेतमुक्त हो सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे यह बढ़ता है, ऊपरी दाहिनी पेट की दर्द, अनिच्छित वजन कमी, पेट में सूजन और/या पीलिया (त्वचा और आंखों का पीलापन) प्रकट हो सकता है।

2. Gallbladder Cancer के कारण:

  • पित्ताशय की पथरी और अंतर्नाद से उच्च प्रसार,
  • इसे बड़े वयस्कों में अधिक होता है, और यह जोखिम उम्र के साथ बढ़ता है, विशेष रूप से महिलाएं पुरुषों से अधिक प्रवृत्त हैं
  • मोटापा, आनुवांशिक स्थितियाँ या पित्ताशय कैंसर के परिवारिक इतिहास
  • आहारी तत्व जैसे कि तेल से भरपूर और फाइबर से निकट होने वाला आहार, भारत के कुछ क्षेत्रों में सामान्य है,
  • इसके अलावा, गॉलब्लैडर कैंसर का भौगोलिक रूप से विविधता है और भारत के कुछ क्षेत्र, जैसे कि उत्तरी भारत, देश के अन्य हिस्सों की तुलना में अधिक दरें दर्ज करते हैं।

3. Gallbladder Cancer जोखिम कारक:

पित्त पथरी – पित्त पथरी होना सबसे बड़ा जोखिम कारक है, विशेष रूप से अगर वे पेट को चिढ़ाते हैं या संक्रमित हो जाते हैं।

उम्र और लिंग – महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक बार गॉलब्लैडर कैंसर की डायग्नोसिस की जाती है, और यह उन्हीं में ज्यादा होता है जो 65 वर्ष से अधिक उम्र के होते हैं।

GBC का निदान: एक पाचन संबंधी विकार के लक्षण दूसरे संक्रमण के लक्षणों से मिल सकते हैं, इसलिए निदान अक्सर कठिन होता है। आपरेशन के दौरान पित्ताशय को हटाने से ज्यादातर प्रारंभिक चरण के गॉलब्लैडर कैंसर पाए जाते हैं, जब पित्ताशय से गड्ढा बनता है।

GBC के चरण: गॉलब्लैडर कैंसर के चार चरण कैंसर के प्रसार के अनुसार होते हैं। ट्यूमर वर्गीकरण T1 से T4 तक होता है। जो कैंसर पित्ताशय में सीमित है, उसे T1 और T2 में श्रेणीबद्ध किया जाता है। T3 इस बात का संकेत देता है कि कैंसर केवल पड़ोसी अंगों में माइग्रेट हुआ है और स्थानीय या क्षेत्रीय रूप से प्रगतिशील है। क्योंकि T4 अविकारी है, तो कैंसर सामान्यतः अन्य शारीरिक भागों में माइग्रेट कर चुका होता है।

जीवनकाल की दर

कैंसर के निदान के बाद भी पांच साल तक जीवित रहने वाले रोगियों का प्रतिशत 5 साल की जीवित रहने की दर से निर्धारित होता है। उस चरण के आधार पर जिस पर पित्ताशय के कैंसर की पहचान की जाती है और उसका इलाज किया जाता है, यह दर भिन्न होती है। यदि कैंसर पित्ताशय के भीतर मौजूद है और कहीं और नहीं गया है तो 5 साल की जीवित रहने की दर 62% तक बढ़ जाती है।

यदि कैंसर आस-पास के ऊतकों या लिम्फ नोड्स में फैल गया है तो 5 साल की जीवित रहने की दर 27% तक गिर जाती है। जब बीमारी शरीर के अन्य क्षेत्रों में फैलती है तो पित्ताशय के कैंसर के लिए 5 साल की जीवित रहने की दर घटकर केवल 2% रह जाती है।

निवारक उपाय

हालांकि पित्ताशय के कैंसर के हर मामले से बचना संभव नहीं है, स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर, वजन नियंत्रित करके और उन बीमारियों का इलाज करके जोखिम को कम किया जा सकता है जो पित्ताशय की पथरी बनने की संभावना को बढ़ाते हैं।

Gallbladder Cancer का इलाज

प्रारंभिक चरण में पित्ताशय के कैंसर का इलाज शल्य चिकित्सा द्वारा किया जाता है और स्थानीय और दूरवर्ती पुनरावृत्ति को रोकने में सहायता के लिए, रोगी सर्जरी के बाद कीमोथेरेपी और शायद विकिरण ले सकते हैं। “पित्ताशय की थैली के कैंसर के अधिक उन्नत चरण वाले रोगियों, जैसे कि चरण III या IV में, का इलाज आमतौर पर इम्यूनोथेरेपी और कीमोथेरेपी के मिश्रण से किया जाता है। हम कभी-कभी लक्षित थेरेपी भी कर सकते हैं, ”डॉ मनीष शर्मा ने कहा।

“संक्षेप में कहें तो पित्ताशय का कैंसर कम घटना वाली एक असामान्य बीमारी है, लेकिन यह पीड़ित लोगों पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। शीघ्र पता लगाने और बेहतर परिणामों को बढ़ावा देने के लिए लक्षणों, जोखिम कारकों और सुलभ उपचारों को समझना महत्वपूर्ण है। इस बीमारी से लड़ने और प्रभावित व्यक्तियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना और निरंतर अनुसंधान को बढ़ावा देना आवश्यक है, ”डॉ मनीष शर्मा ने निष्कर्ष निकाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 Projects of Sonarika Bhadoria 10 Benefits of Eating Guava From relationships, and affairs to the secret wedding of Surveen Chawla Movies in which Nataša Stanković appeared एक घटना ने पूरी तरह बदल दी चंद्रचूड़ सिंह की जिंदगी