Acne Scars

acne scars

त्वचा पर किसी प्रकार की क्षति के कारण फुंसी उत्पन्न होती है; उपचार प्रक्रिया के दौरान, शरीर नई त्वचा कोशिकाएं और कोलेजन फाइबर बनाता है – इस मरम्मत प्रक्रिया से मुँहासे के निशान बनते हैं। जब acne scars को कम करने की बात आती है, तो इसे याद रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि आप चाहे किसी भी प्रकार का उपचार करें, निशान वास्तव में दूर नहीं होंगे – यह केवल उनका रंग, आकार और उपस्थिति है जिसे संशोधित किया जा सकता है ताकि उन्हें अवांछनीय बना दिया जा सके।

इन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल के साथ-साथ नए पिंपल्स को फूटने से रोकने के लिए कदम उठाना भी जरूरी है। तनाव के कारण हार्मोनल परिवर्तन होते हैं जिससे मुँहासे खराब हो सकते हैं; इसलिए तनाव को दूर रखने के लिए गहरी सांस लेने के व्यायाम और ध्यान का उपयोग करें।

तेल-आधारित सौंदर्य प्रसाधनों जैसे मॉइस्चराइज़र और मेकअप और यहां तक ​​कि बाल उत्पादों का उपयोग कम करें; इससे त्वचा में छिद्रों का बंद होना कम हो जाएगा और मुँहासे फैलने की संभावना कम हो जाएगी। हालाँकि आप मासिक धर्म से पहले या उसके दौरान मुँहासे की उपस्थिति के बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप निश्चित रूप से अपने चेहरे को साफ और तेल से मुक्त रखकर और ‘मुँहासे को छूने या तोड़ने न’ की नीति अपनाकर इसे बदतर होने से बचा सकते हैं।

आपके acne scars को मिटाने में मदद करने के लिए ये सबसे प्रभावी विकल्प हैं – सबसे कोमल से लेकर सबसे मजबूत तक -: टॉपिकल रेटिनोइड्स, केमिकल पील्स, माइक्रोडर्माब्रेशन और लेजर।

Acne Scars के प्रकार और उनका इलाज

Pigmented Scars: लाल, भूरे-काले या सफेद बदरंग धब्बों के रूप में प्रकट हो सकते हैं। ऐसे निशानों के उपचार के लिए चिकित्सा उपचार, प्रकाश और लेजर उपचार, माइक्रोनीडलिंग और पीआरपी उपचार सहित तकनीकों के संयोजन की आवश्यकता होती है।

ऊंचे निशान: ये मोटे, उभरे हुए, त्वचा के रंग के लाल निशान होते हैं जो शरीर की उपचार प्रक्रिया के दौरान अत्यधिक कोलेजन गठन के परिणामस्वरूप होते हैं। इनमें हाइपरट्रॉफिक, केलॉइड और पपुलर स्कार्स शामिल हैं। इन दागों के स्वरूप और बनावट को बेहतर बनाने के लिए, विभिन्न उपचारों को एक संयोजन दृष्टिकोण में नियोजित किया जाता है: त्वचा की देखभाल, इंट्रालेसनल इंजेक्शन, और ऊर्जा-आधारित उपकरण जैसे लेजर, रेडियोफ्रीक्वेंसी, और पीआरपी और फैक्टर के साथ माइक्रोनीडलिंग। इसका उद्देश्य अव्यवस्थित संयोजी ऊतक को बाधित करके निशान को नरम और छोटा करना है, निशान के नीचे गाढ़े कोलेजन को सिकोड़ना, निशान की बनावट को फिर से सतह पर लाना और त्वचा के मलिनकिरण की मात्रा को कम करना है।

एट्रोफिक निशान: इनमें आइस पिक, रोलिंग और बॉक्सकार शामिल हैं। बर्फ तोड़ने के निशानों में, त्वचा ऐसी दिखती है मानो इसे बर्फ तोड़ने वाले या किसी नुकीले उपकरण से छेदा गया हो। बर्फ तोड़ने के निशान त्वचा में एक छोटा, पतला, गहरा छेद बनाते प्रतीत होते हैं। कुछ बड़े, खुले छिद्र जैसे दिख सकते हैं। रोलिंग निशान लहर की तरह अवसाद होते हैं और लगभग 4-5 मिमी चौड़े होते हैं जबकि बॉक्सकार गोल या अंडाकार अवसाद होते हैं, खड़ी खड़ी भुजाओं के साथ 1.5-4 मिमी चौड़े होते हैं। त्वचा स्वयं असमान दिखती है और मेकअप के साथ और भी बदतर दिखाई दे सकती है।

इन निशानों के उपचार के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण और विभिन्न प्रकार की न्यूनतम आक्रामक प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है। इसकी शुरुआत पंच एक्सिशन और TCA क्रॉस से होती है। इन उपचारों के बाद आमतौर पर सतही उपचारों का संयोजन किया जाता है, जैसे कि Co2 के साथ लेजर सरफेसिंग, रासायनिक छिलके, माइक्रोनीडलिंग और रेडियोफ्रीक्वेंसी के साथ माइक्रोनीडलिंग, जिससे त्वचा की बनावट में सुधार के साथ अधिक उथले निशान पड़ जाते हैं।

अंत में, फिनिशिंग टच देने के लिए, चिकनी त्वचा लाने के लिए फिलर्स इंजेक्ट किए जाते हैं। यह उत्कृष्ट दृष्टिकोण आपकी त्वचा की समग्र बनावट में सुधार करने के लिए विभिन्न स्तरों पर दबे हुए निशानों को उठाने, मोटा करने और फिर से तैयार करने में मदद करता है।

Acne Scars हटाने के घरेलू उपाय

कुछ घरेलू उपचार भी मदद कर सकते हैं। बेशक, मुँहासे की स्थिति कम होने के बाद acne scars हटाने के लिए ये घरेलू उपचार किए जाने चाहिए।

चावल आधारित फेशियल स्क्रब

यदि कोई पिंपल्स, मुँहासे या दाने नहीं हैं, तो सप्ताह में दो बार फेशियल स्क्रब का उपयोग करें। चावल के पाउडर को दही और एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाएं और त्वचा पर धीरे-धीरे छोटे गोलाकार आंदोलनों के साथ रगड़ें, खासकर acne scars वाले क्षेत्रों पर। फिर इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें और खूब सारे सादे पानी से धो लें।

ओट्स फेस मास्क भी मदद करेगा

सप्ताह में दो बार फेस मास्क का भी उपयोग किया जा सकता है। 3 चम्मच ओट्स को अंडे की सफेदी और एक-एक चम्मच दही और शहद के साथ मिलाएं। होठों और आंखों के आस-पास के क्षेत्र को बचाते हुए चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें. पैक में सूखे और पिसे हुए नींबू और संतरे के छिलके या पिसे हुए बादाम भी मिलाए जा सकते हैं।

दही से त्वचा को मुलायम बनाएं

यदि इन उपचारों के बाद कोई सूखापन है, तो दो चम्मच दही लें, उसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और रोजाना चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट के बाद इसे धो लें। यह न सिर्फ त्वचा को मुलायम बनाता है, बल्कि acne scars से भी राहत दिलाता है।

Acne scars हल्का करने के लिए नींबू के रस का प्रयोग करें

नींबू का रस दागों को हल्का करने में मदद करता है। नींबू के रस में शहद की कुछ बूंदें मिलाएं और दागों पर लगाएं। इसे कॉटन बड या पेंट ब्रश से भी लगाया जा सकता है। 10 मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। नींबू का रस लगाने के बाद धूप में निकलने से बचें। आप चाहें तो एक चम्मच एलोवेरा जेल को नींबू के रस के साथ मिला सकते हैं। एलोवेरा acne scars कम करने में मदद करता है और त्वचा की बनावट में भी सुधार करता है।

वास्तव में, एलोवेरा जेल या जूस को acne scars पर लगाया जा सकता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि यह निशान के ऊतकों को ठीक करता है। आप सीधे पौधे से एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं, या काउंटर पर एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं। पौधे से प्राप्त जेल ही पत्ती का गूदा है और पत्तियों के अंदरूनी भाग में पाया जाता है। एलोवेरा का रस पत्तियों की बाहरी त्वचा के ठीक नीचे पाया जाता है। हालाँकि, घर पर सीधे त्वचा पर इसका उपयोग करते समय, पौधे को अच्छी तरह से धोना चाहिए और पूरी स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 Projects of Sonarika Bhadoria 10 Benefits of Eating Guava From relationships, and affairs to the secret wedding of Surveen Chawla Movies in which Nataša Stanković appeared एक घटना ने पूरी तरह बदल दी चंद्रचूड़ सिंह की जिंदगी